आगे आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो, ये 5 चीज करो सब ठीक हो जायेगा

क्योंकि एक सफल व्यक्ति अपने जीवन में जिस हाल में भी रहे, वे हमेशा अपनी क्षमताओं का हर समय भरपूर ……..

आगे आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो
आगे आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो

जीवन में कुछ करना है या आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो। स्वेट मार्डन एक सफल राइटर थे उन्होंने कहा है “चिन्ता छोड़ो सुख से जियो।” क्योंकि एक सफल व्यक्ति अपने जीवन में जिस हाल में भी रहे, वे हमेशा अपनी क्षमताओं का हर समय भरपूर प्रयोग करते हैं।

अगर आप कोई विचार को लेकर उदास है या जीवन में डर है तो सबसे पहले अपने आप से पूछे क्या चाहिए या क्या सोच है। और अगर जिंदगी में ये सोच कर पढाई कर रहे है की पास होंगे या फ़ैल, या मेरा बिज़नस चलेगा या नहीं, या ब्रेकअप हो गया है, यार लाइफ में उसके बिना कैसे जियेंगे वगेरा वगेरा। अगर आपके मन में कोई ऐसी अनजान डर बैठा है। तो ऐसे डर को निकल फेकिये दिमाग से, वरना यह अनजाना डर हमारी अपनी ही आत्मा से जन्म लेता है। जिसके कारण हमे (अपवाद)डिप्रेशन या खोए खोए रहने लगते है, कुछ करने का भी मन नहीं लगेगा, जो भी जिंदगी चल रही होती है उसी में जीते जाना है, जैसे कोई नशा, लत या गरीबी को कोसना। आदत बुरी हो तो छोड़ दे। कोई काम में मन नहीं लगेगा इसलिए ऐसे सोच को दिमाग से निकाल फैकना चाहिए और जो भी लत हो तो उससे बाहर निकालने के लिए अपने आदत को दिन-ब-दिन खुद के विचार से बदले । हमारे ऐसे विचार ही ऐसे डर को जन्म देता है। आप अपनी जीवन खुद बदल सकते है। “कोशिश कभी भी बेकार नहीं होते” अगर उम्मीद है खुद पर, दरिया भी पार किया जाता है। आपको अपनी क्षमताओं को जानना पड़ेगा की आप अपने आप से क्या चाहते है या आप अपने जीवन में क्या बन सकते है।

यह भी पढ़े: 100+ Motivational Quotes Hindi for Success {Selected}

आईये जानते है ऐसे 5 चीज क्या है जो सब ठीक कर देगा

01. उदास मत रहा करो

क्योंकि मेडिकल साइंस कहती है की दिमाग और सेहत पर डिप्रेशन से नुकसान बहुत ज्यादा होता है, क्योंकि डिप्रेशन मानव शारीर को मानसिक और शारीरिक कमजोरी की और ले जाता है। इसीलिए कोशिश करे जब भी उदास रहे या किसी के वजह से दिमाग में कुछ उल्टा पुलटा विचार आए तो तुरंत ऐसे सोच से बाहर निकल जाये, ये करना इतना भी आसान भी नहीं है।लेकिन अगर कुछ करने की सोच हो और अपने क्षमताओं पर भरोसा हो तो आप जीवन में कभी नहीं हारोगे।

02. हरहाल में खुश रहिए(Be Happy)

आपको हरहाल में खुश रहना पड़ेगा, क्योंकि यदि आपको कोई बात से या जीवन से डर लगता है तो ऐसे सोच को आपको जड़ से उखाड़ फेंकना पड़ेगा, नहीं तो ऐसे रूपी सांप आपको डस लेगा। ऐसे सांप का जहर का कोई इलाज भी नहीं है। इसी लिए मैं कहता हूँ “खुश रहकर ही आप अपने मन पर काबू पा सकते है” इसी लिए जीवन में जिस भी हाल में रहो हमेशा अच्छी सोच को याद करके मुस्कुराया करो।

03. अपने आप से वादा(commitment) करे

“मन के जीते जीत है, मन के हारे हार।” ऐसे में आपको अपने मन पर काबू पाना होगा तभी अपने आप को बदल पायेंगे। पर खुद को बदलने के लिए अपने आप से वादा करना पड़ेगा की जो भी बेकार की सोच है, उसे बाहर निकालने के लिए हर समय अपने commitment को याद करे। क्योंकि ऐसे सोच से हमे विजय प्राप्त करना ही सबसे बड़ी सफलता का प्रतिक माना जाता है।

04. नेगेटिव लोगों से बचे

ये सारे अध्यन व्यक्तिय को प्रभावशाली बनता है, क्योंकि जीवन में कुछ करना है तो नेगेटिव लोगों से बचे और आपको अपने विचारों की शुद्धता, कार्य में निष्ठा और जीवन में उत्साह व प्रेरणा ईमानदारी से बनाए रहे। आप कुछ इतिहास, किताबें या अच्छे लेखक का विचार पढ़िये और अपने मनोरथों को प्राप्त करने का आनंद उठाइये और खुश रहे।

05. सफलता हासिल करने का आदर्श नियम

अपवाद(Depression) दूर करने का मंत्र, अगर आपको अपने पिछले किये कार्य से पछतावा है या आप कभी अपने काम में फ़ैल हो गए है तो भी अगर अपनी क्षमताओं पर भरोसा है, तो आप असफलता से भी नहीं घबराओगे। यदि आप खुद से निर्णय कर लिए है की खुद को बदलना है या जिंदगी में कुछ करना ही करना है, तो असफलता आपके आस पास भी नहीं आ सकती।

सफलता की जड़े हमेशा आश के धरती में ही लगी होती है। अगर ऐसे शक्ति पर विश्वास हो जाये तो असफलता का कोई कारण नहीं रह जाता। यह कानून या नियम “आकर्षण” का मूल सिध्दांत है।

“आगे आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो”, जीवन की वास्तविकता के लिए सबसे अच्छा दिल छू उद्धरण है।

आगे बढ़ना है तो हिम्मत मत हारो।

डिप्रेशन कोई कमजोरी नहीं होती,
चाह लिए तो इससे बाहर आ सकते है।

डिप्रेशन के शिकार इंसान के लिए सफलता, खुशी, सुख और शांति यहां तक कि संबंध भी बेमानी होने लगते हैं।

मानव की सफलता के पीछे उसके आत्मविश्वास का सबसे बड़ा हाथ होता है…

आखरी बात

अगर मेरा ये “अगर जिंदगी में आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो” Artical और मेरी मेहनत पसंद आए है तो Comments और Share जरुर करे, और वाह वाह यार को अपने अपने सोशल मीडिया पर भी हमे फॉलो करे। जिंदगी एक मिला है अपने आप से ये सोच कर हमेशा खुश रहिए और वाह वाह यार जरुर कहे😁(Just Funny), धन्यवाद।

आप नीचे उल्लिखित  Hindi thoughts पसंद कर सकते हैं:


One thought on “आगे आगे बढ़ना है तो हिम्मत हारे मत बैठो, ये 5 चीज करो सब ठीक हो जायेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version