मणिपुर हिंसा से बचकर सिमडेगा लौटे परिवार की कहानी, जाने सचाई

आज 16 अगस्त 2022 को मणिपुर हिंसा के कारण मणिपुर से जान बचाकर सिमडेगा लौटे सेलेस्टीन बाड़ा के परिवार से सम्पूर्ण भारत क्रांति पार्टी के झारखण्ड प्रदेश के नेता तथा ऑल इंङिया क्रिश्चियन माईनोरिटी फ्रंट के स्टेट कोर्डिनेटर प्रवीण कच्छप ने मुलाकात कर राशन तथा आर्थिक सहयोग किया।

मणिपुर हिंसा से बचकर सिमडेगा लौटे परिवार की कहानी, जाने सचाई
  • श्री कच्छप ने कहा कि सेलेस्टीन बाङा के परिवार को रोजगार मुहैय्या करने का प्रयास कर रही है।
  • कुछ क्षण बिताने के बाद अचानक परिवार के लोग भायुक हो गए
  • जस्टीन बेक ( पूर्व जिला परिषद सदस्य ) ने कहा कि सेलेस्टीन बाड़ा के परिवार के साथ हैं

सिमडेगा, झारखंड: सम्पूर्ण भारत क्रांति पार्टी के झारखण्ड प्रदेश के नेता प्रवीण कच्छप ने कहा कि पार्टी जाति, धर्म, लिंग भेद, समुदाय से ऊपर उठकर दलित, शोषित, मजदूर, किसान के साथ खड़ी है तथा मणिपुर की घटना पर मर्माहत हैं। सेलेस्टीन बाङा के परिवार के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हैं। इस विषय पर सरकार को और सकारात्मक पहल करने की आवश्यकता है। वहीं ऑल इंङिया क्रिश्चियन माईनोरिटी फ्रंट के स्टेट कोर्डिनेटर के तौर पर श्री कच्छप ने कहा कि क्रिश्चियन माईनोरिटी फ्रंट सेलेस्टीन बाङा के परिवार के वयस्क सदस्यों को रोजगार मुहैय्या कर परिवार को सुव्यवस्थित करने का प्रयास कर रही है। और परिवार के साथ हमेशा खड़ी है।

प्रवीण कच्छप
परिवार के साथ जस्टीन बेक ( पूर्व जिला परिषद सदस्य ) और प्रवीण कच्छप

यह भी पढ़ें: सुभाष चंद्र बोस, आज भी इनकी मृत्यु एक रहस्य क्यों बनी हुई है?

कुछ क्षण बिताने के बाद अचानक परिवार के लोग भायुक हो गए

कुछ क्षण बिताने के बाद अचानक परिवार के लोग भायुक होकर उन लोगों ने बतलाया कि मणिपुर की स्थिति बहुत ही भयावह है, लोग डर के साए में जी रहे हैं, घर जलाया जा रहा है, एक दूसरे के लिए प्यार नफरत में बदल गया है। रोजी रोजगार और खाने पीने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। अनजाने भय के साए में इन लोगों ने कई-कई रातें जागकर गुजारे हैं। ये सरकार से गुहार लगा रहे हैं की जल्द शांति बहाल हो और जीवन पहले की तरह सामान्य तरीके से शुरू हो। न किसी की केंद्र सरकार सुन रही है और न ही मणिपुर की सरकार कोई ढोस कदम उठा रही है. आगे कुछ परिवार के सदस्य ने कहा वहां सही में आदिवासियों के साथ शोषण और अत्याचार एक सोची समझी साजिस की तरह चल रहा है।

हर सहाययता करने के लिए तैयार

मौके पर निल जस्टीन बेक ( पूर्व जिला परिषद सदस्य ) ने कहा कि सेलेस्टीन बाड़ा के परिवार के साथ हैं इन्हें झारखंड में किसी से डरने की जरुरत नहीं है और इनके बच्चों के भविष्य के लिए कुछ बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्त्ता अगुस्टीना सोरेंग भी मौजूद रहीं।

manipur story
परिवार के साथ सामाजिक कार्यकर्त्ता अगुस्टीना सोरेंग, प्रवीण कच्छप और जस्टीन बेक ( पूर्व जिला परिषद सदस्य )

यह भी पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version